दिल्ली में इस बार कड़ाके की सर्दी - पारा पहुंचा 2 डिग्री से भी नीचे

उत्तर भारत मे ठंड का कहर बरस रहा है , इस बार राजधानी दिल्ली में शीत लहर रुकने का नाम नहीं ले रही है , जिसके कारण भयानक ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही है । इस बार का दिसंबर पिछले 118 सालों के दिसंबर से सबसे ठंडा बताया जा रहा है। शनिवार की सुबह का तापमान 2.4 डिग्री दर्ज करा गया है। आने वाले दिनों में मौसम विभाग के अनुसार तापमान में और गिरावट आ सकती है। पूरा भारत जमा देने वाली सर्दी का शिकार हो रखा है।


उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश में पारा न्यूनतम तक पहुंच गया है । और इसके चलते दिल्ली में 31 दिसंबर और एक जनवरी को बारिश भी हो सकती है ऐसा मौसम विभाग का अनुमान है । दिल्ली के कई इलाकों में  पारा 3 डिग्री से ऊपर देखने को नहीं मिला , और घने कोहरे के चलते ट्रेने भी रद्द करनी पड़ीं।

क्यों पड़ती है इतनी ठंड।


जब पहाड़ी इलाकों पर हवा का दबाव कम होता है तो शीत लहर उठती है जब दबाव ज्यादा होता है तो गर्म हवा । इस बार उत्तर भारत मे  शीत लहर का कारण यही है , और बर्फीली हवाओं ने इस पर सोने पर सुहागे वाली बात कर दी है। धरती की दूरी सूर्य से बाकी महीनों के मुकाबले दिसंबर और जनवरी में ज्यादा होती है , जिस कारण ठंड की उत्पत्ति होती है। इस बार की ज्याद ठंड पश्चिमी इलाकों में आई विघ्नता से उत्पन्न हो रही है जिस कारण 10 दिन पहले ही असर देखने को मिल रहा है।

Post a Comment

0 Comments