दिल्ली में होगी इस बार हाई-टेक वोटिंग। ले जा सकते है मोबाइल वोटिंग बूथ तक।



दिल्ली के विधान सभा चुनाव नजदीक आ रहे है । ऐसे में राजनीतिक पार्टियां भी एक दूसरे पर आक्रामक रवैय्या अपनाते हुए पलटवार कर रही है। अभी इन चुनांव की तिथि निर्धारित नहीं हुई है पर इतना ज़रूर मालूम पड़ गया है कि इस बार का चुनाव हाइ टेक होने वाला है। वोटर की पहचान इस बार मोबाइल के ज़रिए ही तय होगी। वोटर स्लिप जो मिलती है उस पर बना रहेगा क्यू.आर कोड जिस वजह से मोबाइल ले जाने की अनुमती दी गयी है।


कैसे होगी पहचान और वोटिंग इस बार।

मतदाताओं के लिए इस्तेमाल करा जाएगा QR कोड । मतदाता अधिकारी मोबाइल फ़ोन में मतदाता के पड़े QR कोड को स्कैन करेंगे। फिर पर्ची दी जाएगी और फ़ोन को लॉकर में जमा कर दिया जाएगा। वापस जब निकलेंगे वोट डालकर तो मोबाइल वापस मिल जाएगा। देश मे पहली बार इस तरह से वोटिंग होंगी जहां पर वोट के लिए बूथ एप का इस्तेमाल करा जाएगा। इस तकनीक की मदद से वोटिंग तेज़ हो जाएगी और धांधली के चांस भी कम हो जाएंगे। इस बूथ एप के ज़रिए रियल टाइम आंकड़ों की नज़र रखी जा सकती है। इसके पीछे सरकार का यही मकसद है कि ज़्यादा से ज्यादा लोग मतदान के लिए पहुंचे और वोट डाले । बूथ पर क्रेच की सुविधा, पीने का पानी, दिव्यांगों के लिए रैंप, दृष्टिहीन के लिए ब्रेन लिपि तैयार मिलेगी।


दिल्ली में यह चुनांव 70 सीटों पर होने जा रहा है। तीन पार्टियां आम आदमी पार्टी, बी जे पी, कांग्रेस के बीच इस बार काफी कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। पिछली बार की जंग के आंकड़ों में आप की 67 सीटें आयी थी वहीं बी जे पी की 3 सीटें और कांग्रेस का खाता ही नहीं खुल पाया था।

Post a Comment

0 Comments